Braking News Jio TV and live cinema will no longer remain free, what is Premium Model ?,

Jaya Talpada
2
रिलायंस जियो ने टेलीकॉम जगत को बदल कर रख दिया है। जियो से पहले जहां इंटरनेट कॉलिंग सर्विसेज के लिए भारी भरकम रकम चुकानी पड़ती थी वहीं अब जियो ने अपनी एंट्री के साथ ही लंबे समय तक सारी सेवाएं मुफ्त में दी। फ्री सेवा खत्म होने के बाद भी जियो मामूली शुल्क पर 4जी इंटरनेट, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस सर्विस देता है। सिर्फ यही टेलीकॉम सेवाएं ही नहीं बल्कि अपने यूजर्स के मनोरंजन के लिए जियो ने जियोटीवी जियोसिनेमा जैसी ऐप्स भी ग्राहकों के लिए फ्री कर रखी हैं। लेकिन अब चौंका देने वाली खबर सामने आई है कि जल्द ही जियो की इन फ्री सेवाओं के लिए अलग से शुल्क चुकाना पड़ सकता है।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि जियो ने अपने नंबर के साथ ही माय जियो ऐप की जारी कर रखी है जिसे जियो नंबर पर डाउनलोड किया जा सकता है। माय जियो ऐप के साथ ही कंपनी की ओर से जियोटीवी जियो सिनेमा जैसी ऐप भी अपने यूजर्स के लिए पेश की हुई है। इन ऐप्स में बिना किसी अतिरिक्त शुल्क या रिचार्ज के इनपर उपलब्ध कंटेट को आॅनलाईन देखा जा सकता है। इन ऐप्स का लुफ्त उठाने के लिए सिर्फ इंटरनेट डाटा की जरूरत पड़ती है तथा इनका यूज़ पूरी तरह से फ्री है। इन ऐप्स पर टीवी सीरीयल, फिल्में न्यूज के साथ लाईव क्रिकेट मैच भी देखे जाते हैं।

लेकिन जियो फैन्स को चौंकाते हुए अब खबर सामने रही है कि कंपनी जल्द ही जियो टीवी और जियो सिनेमा की मुफ्त सर्विस बंद कर सकती है। टेलीकॉम टॉक ने रिसर्च विश्लेषक फर्म स्ट्रेटजी ऐनलिटिक की रिपोर्ट के आधार पर खबर लिखी है कि रिलायंस जियो जल्द ही अपनी ऐप सर्विसेज का फ्री एक्सेस बंद कर सकती है। फिलहाल जहां कंपनी के एक ही रिचार्ज में इंटरनेट डाटा, एसएमएस वॉयस कॉल के साथ ही जियो ऐप्स का यूज़ भी किया जा सकता है वहीं आने वाले समय में कपंनी अपनी ऐप सर्विसेज को 'फ्रीमियम' मॉडल के साथ पेश कर सकती है। यानि जियो टीवी जियो सिनेमा देखने के लिए अलग से पैसे देने होंगे।

क्या है फ्रीमियम मॉडल

फेसबुक या व्हाट्सऐप आप सभी यूज़ करते होंगे। इन ऐप्स का यूज़ पूरी तरह से फ्री है, यानि फेसबुक चलाने या व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं चुकाना पड़ता है। ये दोनों फ्री ऐप के उदाहरण हैं।

वहीं दूसरी ओरयदि आप नेटफ्लिक्स या अमेज़न प्राइम देखते हैं। तो आपको पता है कि इनके लिए मासिक शुल्क देना पड़ता है। अलग प्लान्स का रिचार्ज कराना पड़ता है उसके बाद ही आप इन ऐप्स का लुफ्त उठा पा​​ते हैं। ऐसी ऐप्स को प्रीमियम ऐप कहा जाता है।

इन दोनों को अलावा कुछ ऐप्स ऐसी भी होती हैं जिन्हें कंपनी कुछ दिन के लिए तो फ्री देती हैं लेकिन एक सीमित यूज़ या एकफिक्स टाइम के बाद आपको उसके यूज़ के लिए कुछ रकम चुकानी पड़ती है। यानि 30 दिन में 10 दिन तो आपकी ऐप फ्री चलेगी लेकिन 10 दिन पूरे होने के बाद आगे यूज़ के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे। ऐसी ऐप्स को फ्रीमियम ऐप कहा जाता है।

क्या शाओमी से पहले वनप्लस लाएगा अपना 5जी फोन ?

रिलायंस जियो को लेकर भी कहा जा रहा है कि कंपनी जियो टीवी और जियो सिनेमा को भी फ्रीमियम मॉडल पर चला सकती है। इसमें कुछ मिनटों को यूज़ तो फ्री दिया जाएगा लेकिन आगे कंटिन्यू देखने के लिए आपको पैसा चुकाना पड़ सकता है। बहरहाल रिलायंस जियो की ओर से अभी तक जियो टीवी जियो सिनेमा के पेड यूज़ तथा फ्रीमियम मॉडल प्लान को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।
Tags

Post a Comment

2Comments

Thanks For Commenting .

Post a Comment